कंचनजंगा एक्सप्रेस से हुई दुखद टक्कर: माननीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बचाव कार्यों की निगरानी की

सिलीगुड़ी:- दार्जिलिंग जिले के फांसिदेवा में रंगापानी के पास अगरतला से सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस से एक मालगाड़ी की दुखद टक्कर हो गई। इस दुर्घटना में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और 44 लोग घायल हो गए, जिनमें से चार की हालत गंभीर है।दुर्घटना की जानकारी मिलने पर,दार्जिलिंग सांसद राजू बिष्ट और माननीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और आपातकालीन चिकित्सा दल को तैनात किया और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य और जिला प्रशासन और पुलिस के साथ-साथ रेलवे बचाव दल को घटनास्थल पर भेजा।इस घटना मे माननीय मंत्री ने जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की।वही राजू बिष्ट और माननीय मंत्री वैष्णव जी के साथ मिलकर व्यक्तिगत रूप से दुर्घटना स्थल पर जाकर चल रहे बचाव कार्यों की निगरानी करने में शामिल हुआ। उनकी उपस्थिति ने रेल यात्रियों की सुरक्षा और भलाई के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।अपने दौरे के दौरान, हमने घटनास्थल का निरीक्षण किया, नुकसान का आकलन किया और रेल सेवाओं को बहाल करने के लिए तत्काल उपाय करने के निर्देश दिए। राजू बिष्ट ने बताया कि आज रात तक रेल सेवाएं सामान्य होने की उम्मीद है।
उन्होने कहा की माननीय मंत्री वैष्णव जी और मै एनबीएमसीएच में भर्ती दुर्घटना पीड़ितों से भी मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि भारतीय रेलवे उन सभी के लिए सर्वोत्तम उपचार सुनिश्चित करेगा।उत्तर पूर्वी सीमांत रेलवे के अधिकारियों, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, राज्य और जिला प्रशासन, पुलिस और सैकड़ों स्वयंसेवकों के समन्वित प्रयासों को स्वीकार करते हुए, माननीय मंत्री ने संकट को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए सहयोगी दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया।माननीय मंत्री वैष्णव ने कहा, “मैं इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान उनके मार्गदर्शन और समर्थन के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।”आज पहले, वैष्णव जी ने घोषणा की है कि “पीड़ितों को बढ़ी हुई अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी; मृत्यु के मामले में ₹10 लाख, गंभीर रूप से घायल होने पर ₹2.5 लाख और मामूली चोटों के लिए ₹50,000 मिलेगे।
इसके अतिरिक्त, माननीय प्रधान मंत्री श्रीनरेंद्र मोदी जी ने घोषणा की है कि प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये तथा घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।
रेल मंत्रालय तथा उनके द्वारा विकसित की गई प्रणाली की बदौलत घायलों को चेक पहले ही सौंप दिए गए हैं।रेल मंत्रालय, राज्य सरकार तथा दार्जिलिंग जिला प्रशासन के साथ मिलकर यह सुनिश्चित कर रहा है कि घायलों को शीघ्र निकालने तथा उपचार के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *