एआर रहमान ने बताया कि उनकी मां ऑस्कर ट्रॉफी को तौलिये में लपेटती थीं: ‘उन्हें लगता था कि यह सोना है’

दो ऑस्कर पुरस्कार, दो ग्रैमी, एक बाफ्टा और एक गोल्डन ग्लोब, छह राष्ट्रीय पुरस्कार और 32 फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाले भारतीय संगीतकार एआर रहमान ने कहा कि उनकी मां करीमा बेगम ने उनके अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों को एक तौलिये में लपेटा था क्योंकि उन्हें लगा कि यह सोने से बना है।

फ़िल्म कम्पैनियन के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, संगीतकार ने अपने जीते गए पुरस्कारों और उन्हें कहाँ रखा है, के बारे में बताया। उन्होंने आगे कहा कि वह ‘पुरस्कार’ के दौर से दूर चले गए हैं और अब एक संगीतकार के रूप में बड़ी चीज़ों के बारे में सोचते हैं।

एंकर ने संगीतकार के रूप में रहमान द्वारा जीते गए सभी प्रमुख पुरस्कारों का उल्लेख किया। एआर रहमान ने अपने पुरस्कारों के बारे में एक दिलचस्प तथ्य के बारे में बताया।

उन्होंने कहा, “एक कमरा है, और फिर उनमें से कुछ मेरे पास नहीं आए हैं। मुझे लगता है कि कुछ निर्देशकों ने उन्हें मेरी स्मृति चिन्ह के रूप में रखा है। मैंने दुबई में अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार रखे क्योंकि यह एक तौलिये में लिपटा हुआ था। मेरी माँ ने इसे लपेटा – उन्हें लगा कि यह सोना है। बाकी चेन्नई में हैं।” ‘चमकीला’ के संगीतकार ने बताया कि उन्होंने अपनी मां के निधन के बाद कमरे से पुरस्कार लिए। उन्होंने कहा, “मैं उनके कमरे में गया, उन्हें बाहर निकाला और दुबई फिरदौस स्टूडियो को दे दिया।” रहमान ने फिर कहा कि वह ‘पुरस्कार’ के दौर से आगे निकल चुके हैं। “मुझे लगता है कि यह हो चुका है। मेरा वह हिस्सा अब भी मौजूद है। मैं कुछ बन गया हूं और मैं नए की तलाश कर रहा हूं। डॉक्यूमेंट्री की तरह – मैं जिस चीज के लिए खड़ा हूं, जो भी विश्वसनीयता मैंने अर्जित की है, क्या मैं उसका इस्तेमाल किसी बेहतर चीज के लिए कर सकता हूं, यही इस फिल्म का उद्देश्य है,” उन्होंने समझाया। हाल ही में, ‘आदुजीविथम’ और ‘चमकीला’ में रहमान के साउंडट्रैक को काफी प्रशंसा मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *