खेल मंत्रालय ने पेरिस ओलंपिक से पहले लक्ष्य और सिंधु के लिए विदेश में प्रशिक्षण को मंजूरी दी

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ओलंपिक की तैयारियों के तहत क्रमश: जर्मनी और फ्रांस में प्रशिक्षण लेंगे, क्योंकि खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल ने दोनों के खर्चों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता को मंजूरी दे दी है। लक्ष्य सेन ने फ्रांस के मार्सिले में 12 दिवसीय प्रशिक्षण सत्र के लिए वित्तीय सहायता मांगी थी। वह पेरिस में पुरुष एकल स्पर्धा में खेलेंगे, ओलंपिक खेलों से पहले 8 से 21 जुलाई तक अपने कोच और सहयोगी स्टाफ के साथ द हाले डेस स्पोर्ट्स पार्सेमेन में प्रशिक्षण लेंगे। पीवी सिंधु ने जर्मनी के सारब्रुकेन में हरमन-न्यूबर्गर स्पोर्ट्स स्कूल में प्रशिक्षण लेने का प्रस्ताव रखा। पेरिस जाने से पहले वह अपने कोच और सहयोगी स्टाफ के साथ वहां एक महीने से अधिक समय तक प्रशिक्षण लेंगी।

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, “एमओसी ने मंत्रालय की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) के तहत उनके हवाई किराए, बोर्डिंग/लॉजिंग लागत, स्थानीय परिवहन शुल्क, वीजा शुल्क, शटलकॉक खर्चों के लिए धन मुहैया कराने को मंजूरी दे दी है।” बैठक के दौरान, MOC ने टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीजा अकुला और तीरंदाज तिशा पुनिया के उपकरण खरीदने के लिए समर्थन के प्रस्तावों और गोल्फर अदिति अशोक और तैराक आर्यन नेहरा के विभिन्न प्रतियोगिताओं में जाने के लिए सहायता के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी। “TOPS उनके हवाई किराए, आवास लागत, स्थानीय परिवहन लागत और आर्यन के उपकरण और अदिति की कैडी फीस का खर्च उठाएगा।”

MOC ने TOPS कोर ग्रुप में टेबल टेनिस खिलाड़ी हरमीत देसाई और महिला 4×400 रिले टीम को शामिल करने और पहलवान निशा (68 किग्रा) और रीतिका (76 किग्रा) को कोर ग्रुप में शामिल करने की भी अनुमति दी। MOC ने उभरते गोल्फर कार्तिक सिंह को TOPS डेवलपमेंट में शामिल किया, जिसका उद्देश्य क्रमशः लॉस एंजिल्स और ब्रिस्बेन में 2028 और 2032 ओलंपिक पर ध्यान केंद्रित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *